ऐतिहासिक झंडा मेला की CM ने दी बधाई,हजारों संगत पहुंची दून

देहरादून में आयोजित झंडा मेला की मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों को  बधाई व शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि प्रेम, सद्भावना, भाईचारा, मानवता व विश्वास से ओत-प्रोत ऐतिहासिक झंडा मेला विशिष्ट परंपराओं को समेटे है। झंडा मेला विश्वास और श्रद्धाभाव का मेला है। उन्होंने कहा कि श्री गुरू राम राय जी महाराज की सीख एवं उनका संदेश आज कहीं अधिक प्रासंगिक है। हमें अपनी इस सौहार्दपूर्ण परम्परा को बनाये रखना है तथा समाज के हर वर्ग की राज्य के विकास में भागीदारी सुनिश्चित करनी है।


दून के ऐतिहासिक झंडा मेले की तैयारियां इन दिनों जोर-शोर से चल रही हैं। दरबार साहिब में पंजाब से संगतों के पहुंचने का सिलसिला चल रहा है ।रविवार से पवित्र झंडे जी को चढ़ाए जाने वाले लिहाफों को सिलने का क्रम शुरू हो गया है। दरबार साहिब को सज चूका है। दरबार साहिब परिसर को चांदनी आदि से सजाया जा रहा है। मुख्य द्वार पर फूल मालाएं भी लगाई गई।6 मार्च को झंडे जी का आरोहण किया जाएगा। इसको लेकर दरबार साहिब प्रबंधन की ओर से तैयारियों का क्रम तेज कर दिया गया है। इस बीच, पंजाब से लगातार पैदल संगतें दरबार दून स्थित दरबार साहिब पहुंच रही हैं।
यह भी पढ़े :गढ़वाल राइफल्स रेजीमेंट ने दिए देश की सेवा के लिए 237 जवान

आपको बता दे की झंडा साहिब मेले में पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल, राजस्थान समेत देश के विभिन्न प्रदेशों के साथ विदेशों से भी हजारों संगतों को आस्था की डोर देहरादून खींचकर लाई है। दरबार साहिब के साथ ही गुरु रामराय एजुकेशन मिशन के तमाम स्कूल और धर्मशालाएं श्रद्धालुओं से पैक हैं।दरबार साहिब के श्रीमहंत देवेंद्र दास जी महाराज की अगुआई में झंडे जी का आरोहण होगा और इसी के साथ ही देहरादून की ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत झंडा साहिब मेले का शुभारंभ हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *