उत्तराखण्ड की ग्रामीण महिलाओं द्वारा बने उत्पादों की दिल्ली कृषि मेले में रही धूम

Delhi Agricultural Fair of the products made by rural women of Uttarakhand

देहरादून। तीन दिवसीय कृषि उन्नति मेला जो कि भारतीय कृषि अनुसंधान सस्थान पुसा में कृषि आयोजित किया गया था जिसका उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। राज्यों से आये सहकारी समितियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी को मिलकर कार्य करने की जरूरत है और किसानों की आय व फसल किस तरह से दोगुनी हो उस पर काम करने की जरूरत है।

तीन दिवसीय कृषि उन्नति मेले में आये केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन ने भी शिरकत की। उन्होंने उत्तराखण्ड के लगे स्टाॅल ‘स्वाद’ की तारीफ की और कहा कि महिलाऐं स्वंय उद्यमी बनकर आगे आ रही हैं यह अत्यन्त हर्ष की बात है।राज्य महिला संगठन एवं विकास सहकारी समिति लि0 की भारती व्यास ने बताया कि उत्तराखण्ड के इस मेले में 12 स्टाॅल लगे हैं। जिसमें हमारा स्टाॅल ‘स्वाद’ के नाम से लगा है। दिल्ली वासियों को घर पर बने ये आॅर्गेनिक उत्पाद काफी पसंद आये। भारती ने कहा कि विशेष रूप से हमारी निंबू की चटनी दिल्ली वासियों को खासी पसंद आयी। उन्होंने कहा कि इस तरह के मेले में प्रतिभाग करने से हमें प्रोत्साहन मिलता है।

भारती व्यास ने कहा कि हमारी संस्था में नींबू चटनी, लहसन चटनी, आम चटनी, आम अचार, हरी मिर्च का अचार, लाल मिर्च का अचार, लहसन का अचार, मिक्स अचार और केले व आलू के चिप्स साथ ही आलू का लच्छा बनाया जाता है। वे इन उत्पादों को उत्तराखण्ड के पहाड़ी क्षेत्रों से लाती है जो कि पहाड़ों में ऐसे ही बर्बाद हो जाता है।वहीं रविवार को उत्तराखण्ड सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने पर परेड ग्राउड में भी स्वाद संस्था की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों की लगभग 300 महिलाऐं मौजूद रही तथा सहकारिता मंत्री श्री धन सिंह रावत ने महिलाओं को संबोधित किया और स्वाद के स्टाॅल में पहुंचकर उत्पादों को चखा और उनकी जमकर तारीफ की। भारती व्यास ने कहा कि दिल्ली वासियों के लिए स्वाद का स्टाॅल 23 मार्च से 01 अप्रैल तक लगने वाले आजीविका मेले में भी उपलब्ध रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *