पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ़ से मची तबाही, केरल में 3 की मौत, कई लापता

Destruction in floods in North-Eastern states, 3 deaths in Kerala, many missing

दक्षिणी पश्चिम मानसून पूर्वोत्तर के अधिकांश हिस्से तक पहुंच गया है। भारी बारिश से त्रिपुरा और मिजोरम के कई इलाके डूब गए हैं। मिज़ोरम में आंधी-तूफान और बारिश ने बड़े स्तर पर तबाही मचाई है। त्रिपुरा में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई है।कई जगह खेत भी पानी में डूब चुके हैं और बाढ़ का पानी लगातार बढ़ता जा रहा है। राजधानी आइजोल को जोड़ने वाली कई सड़कें टूट गई हैं।

बता दे की कई गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है। घर और धान के खेत डूब गए हैं। अधिकांश नदियों का बहाव खतरे के निशान को पार कर गया है। भूस्खलन से त्रिपुरा और मिजोरम में यातायात पर बुरा प्रभाव पड़ा है। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने सबसे ज्यादा प्रभावित उत्तरी हिस्से का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने निचले इलाके के लोगों से सुरक्षित स्थानों या राहत कैंपों में चले जाने का आग्रह किया है। वहीं तमाम सरकारी कार्यालयों को भी नुकसान पहुंचा है। लेंगपुई एयरपोर्ट की तरफ जाने वाली सड़क (NH 54) भी मिट्टी धंसने की वजह से ब्लॉक हो गई है। दूसरी और केरल में भी बारिश से जनजीवन बेहाल है। कोझिकोड और कुन्नूर जिले में भारी बारिश के कारण 9 वर्षीय एक बच्ची समेत 3 लोगों की मौत हो गई जबकि 10 लोग लापता बताए जा रहे हैं। कोझिकोड के कट्टीपारा में भूस्खलन में 8 लोग फंसे बताए जा रहे हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन टीम और राज्य की टीम प्रभावित इलाकों में मौजूद है। केरल के सीएम ने मुख्य सचिव और जिला कलेक्टर को तत्काल राहत कार्रवाई के आदेश दिए हैं।
यह भी पढ़े :सावधान : उत्तराखंड में चढ़ी धूल की परत, अगले 24 घंटे में 100 किमी की रफ्तार से आ सकता है अंधड़
गौरतलब है कि मौसम विभाग ने मिजोरम में 12-16 जून तक भारी बारिश की आशंका जताई है. यानी अगले तीन दिनों तक भी राज्य में बारिश की स्थिति बनी रह सकती है। इससे खासकर निचले इलाकों में हालत और बिगड़ सकती है। आपको बता दें कि 3 दिन पहले दक्षिण पश्चिमी मानसून के उत्तर दिशा की ओर तेजी से बढने के बीच देश के पश्चिमी तट पर भारी बारिश हुयी थी। मौसम विभाग ने मछुआरों को गहरे समु्द्र में नहीं जाने की सलाह दी थी। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, तटीय कर्नाटक, गोवा और दक्षिणी कोंकण क्षेत्र में भारी बारिश हुई । इसके अलावा नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल, महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *