गौतम गंभीर को मिला गार्ड ऑफ ऑनर,करियर के आखिरी मैच में जमाया शतक

Gautam Gambhir got a guard of honor, century in the last match of his career

भारत को साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप और साल 2011 में वर्ल्ड कप जिताने वाले टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर क्रिकेट से सभी फॉरमैट से संन्यास ले चुके हैं। गंभीर दिल्ली रणजी टीम के लिए अपने करियर का आखिरी क्रिकेट मैच फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेल रहे हैं। आंध्र प्रदेश के खिलाफ रणजी ट्रोफी एलीट ग्रुप बी मैच में गंभीर ने दूसरे दिन की समाप्ति तक 92 रन बनाए। गंभीर ने इस मैच में 112 रन बनाए।

आपको बता दें गंभीर जब क्रीज पर उतरे तो आंध्र प्रदेश के खिलाड़ियों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया।  ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब धूम मचा रहा है। इस मैच के बाद क्रिकेट को पूरी तरह अलविदा कहने जा रहे। उन्होंने इस मैच में 185 गेंदों पर 10 चौके जड़े। हितेन दलाल के साथ उन्होंने पहले विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी की। इसके बाद उन्होंने कप्तान ध्रुव शौरी (नाबाद 39) के साथ दूसरे विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी की।  वह तीसरे दिन आउट हुए। उनकी इस बेहतरीन पारी से मेजबान दिल्ली रणजी ट्रॉफी ग्रुप बी मैच में मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। इससे पहले आंध्र ने रिकी भुई की पारी की बदौलत पहली पारी के 390 रन बनाए थे। यही नहीं गंभीर जब बल्लेबाजी कर रहे थे तो एक फैन मैदान पर उतर आया और उसने गंभीर के पांव छुए। साथ ही उसने गंभीर के साथ सेल्फी भी ली।

यह भी पढ़ेंः वनडे मैच में दो गेंदों के इस्तेमाल पर बोले सचिन और विराट ; कहा गेंदबाजी खतरे में

गौरतलब है कि भारत को 2011 का वर्ल्‍ड कप जिताने में गंभीर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हालांकि वह लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे। गंभीर ने शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल जिताया है, वह दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी भी कर चुके हैं। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 58 टेस्ट में 41.95 की औसत से 4,154 रन बनाए। उन्होंने 9 शतक और 22 अर्धशतक जमाए। वहीं 147 वन-डे में गंभीर ने 39.68 की औसत और 85.25 के स्ट्राइक रेट से 5,238 रन बनाए। गंभीर ने 37 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *