गूगल ने लॉन्च किया मोबाइल डेटा बचाने वाला ऐप , पढ़े कैसे करेगा डेटा की रखवाली

data-saving app

अगर आप अपने मोबाइल का डाटा बचाना चाहते है आपके लिए बहुत अच्छी खुशखबरी है। आपका इन्तिज़ार ख़तम हुआ। क्युकी दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल ने आपका मोबाइल डेटा बचाने वाला एक ऐप ‘Datally’ लॉन्च किया है। जिसके उपयोग से आप ना सिर्फ स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा डेटा इस्तेमाल कर सकते है बल्कि नज़दीकी वाईफाई हॉटस्पॉट का पता भी लगा सकते है।

 

नजदीकी वाईफाई हॉटस्पॉट का  भी लगाता है पता

यह ऐप खासतौर पर भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है, क्योंकि बड़ी संख्या में यूजर्स को अपना मोबाइल डेटा खत्म होने का डर लगा रहता है।ऐप एंड्रॉइड यूजर्स के लिए है। यह ना सिर्फ स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा डेटा इस्तेमाल करने वाले ऐप को मॉनीटर और कंट्रोल करता है साथ ही नजदीकी वाईफाई हॉटस्पॉट का पता भी लगाता है।

यह भी पढ़े :हल्द्वानी के युवक ने गूगल में पकड़ी गलती, मिले सौ डालर

इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इसका फ़िदा उठा सकते है। आपको इस ऐप को शुरू करने के लिए लोकेशन, वाईफाई, डिवाइस और ऐप हिस्ट्री जैसे जरूरी एक्सेस देने पड़ेगे। आप इस ऐप के इस्तेमाल करने से आपके द्वारा किया गया इस्तेमाल किया गया हर दिन के डेटा विवरण दिखाई देगा।

कैसे करे इसका उपयोग 
आपको अपने मोबाइल का डेटा बचाने के लिए set up Data Saver ऑप्शन को ऑन करना होगा।जिसके द्वारा आपके मोबाइल में बैकग्राउंड में डेटा इस्तेमाल कर रही ऐप ब्लॉक हो जायगी।
गूगल का कहना है कि इस ऐप को लगभग 5 लाख यूजर्स के साथ टेस्ट किया गया था और इन यूजर्स के लगभग 30 फीसदी डाटा को इस ऐप की मदद से बचा लिया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *