IND vs AUS: इंडिया ने 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया सरजमीं पर जीता टेस्ट,31 रनों से हराया

IND vs AUS: India beat Australia by 10 runs after winning Test

भारत ने 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट मैच जीता है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एडिलेड ओवल में 31 रनों से हरा दिया है।  इसी के साथ ही विराटसेना ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। बता दें कि आखिरी बार भारत को 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ टेस्ट में जीत मिली थी। एडिलेड ओवल की बात करें, तो भारत को 15 साल बाद यहां जीत मिली है. आखिरी बार एडिलेड में भारत 2003 में टेस्ट मैच जीता था।

भारत ने ऐडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है। यह पहला मौका है जब भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में सीरीज का पहला टेस्ट जीता है। ऑस्ट्रेलिया के सामने दूसरी पारी में जीत के लिए 323 रनों का लक्ष्य था, लेकिन पांचवें दिन उसकी पूरी टीम रन बनाकर आउट हो गई। भारत ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।जब द्रविड़ ने टीम इंडिया को 4 विकेट से यादगार जीत दिलाई थी। एडिलेड ओवल में भारत अपना 12वां टेस्ट मैच खेलने उतरा था।मैच में भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 250 रन बनाए थे, जिसके जवाब में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 235 रन बनाकर आउट हो गई थी। टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 307 रन बनाए थे। पहली पारी की 15 रन की बढ़त को शामिल करने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 323 रन का लक्ष्‍य था लेकिन मेजबान टीम 291 रन पर ही ढेर हो गई। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने चार टेस्‍ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।सीरीज का दूसरा टेस्‍ट मैच 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ेंः गौतम गंभीर को मिला गार्ड ऑफ ऑनर,करियर के आखिरी मैच में जमाया शतक

अब सीरीज का दूसरा टेस्ट 14-18 दिसंबर तक पर्थ में खेला जाएगा। भारत की इस जीत में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी के साथ-साथ रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी ने अहम भूमिका निभाई है। रोहित शर्मा पहले टेस्ट में लंबी पारी नहीं खेल पाए। लेकिन ‘हिटमैन’ शर्मा लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं। जब भी वो ग्राउंड पर उतरते हैं तो फैन्स जश्न मनाने लगते हैं। पहले टेस्ट के चौथे दिन कुछ ऐसा ही देखने को मिला। रोहित शर्मा बाउंड्री पर फील्डिंग कर रहे थे।फैन्स ने जैसे ही ढोल बजाना शुरू किया तो रोहित शर्मा पीछे देखकर उनको सपोर्ट करने लगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *