इंडिगो एयरलाइन की 47 फ्लाइट्स रद्द , विमानों को किया गया ग्राउंडेड

Indigo airline canceled 65 flights, grounded to planes

इंडिगो और गो एयर के 11 विमानों को खड़ा किए जाने के बाद देश में दर्जनों उड़ानें रद्द हुई्ं जिसके कारण हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इंजन में खराबी की वजह से DGCA ने इंडिगो को ये बड़ा फैसला लेने पर मजबूर किया है। बताया जा रहा है एयरलाइन को अपनी 47 फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ी है। DGCA ( नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) के निर्देशों के बाद इंडिगो को अपने 8 ए -320 नैनो विमानों को ग्राउंडेड करना पड़ा। अब ये विमान उड़ान नहीं भर सकेंगे।

यह जानकारी इंडिगो ने अपनी वेबसाइट पर दी है कि उसने 13 मार्च को अपने घरेलू नेटवर्क पर 47 उड़ानें रद्द कर दी हैं। सोमवार को उड़ान के दौरान इंजन खराब हो जाने की वजह से लखनऊ जा रहे इंडिगो के एक विमान को अहमदाबाद लौटना पड़ा था। जिसके बाद यह फैसला लिया गया है।
अब एयरलाइन कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, पटना, श्रीनगर, भुवनेश्वर, अमृतसर, गुवाहाटी और अन्य जगह जाने वाली फ्लाइट्स रद्द की है। डीजीसीए ने प्रैट एंड व्हिटनी इंजन की चिंताओं के चलते 11 ए-320 नियो विमानों की उड़ान रोकी है।

यह भी पढ़े:http://इंडिगो एयरलाइन ने किया भारतीय मुद्रा लेने से इंकार , राष्ट्रद्रोह का केस दर्ज

बता दें कि डीजीसीए ने इंडिगो ए-320 नियो श्रेणी के 8 विमानों को ग्राउंड करने का फैसला किया है। सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए डीजीसीए के निदेशक ने 12 मार्च को कंपनी के उन ए-320 नियो विमानों को तत्काल उड़ान भरने से रोक दिया, जिनमें पीडब्ल्यू 1100 इंजन लगे हुए हैं।बता दें कि जिन विमानों को हटाया गया है, उनमें प्रैट ऐंड विटनी (P&W) इंजनों की एक खास सीरीज लगी हुई है। ये इंजन 14 ए 320 नियो विमानों में लगे थे, जिन्हें अब सेवा से हटाया जा चुका है। इंडिगो का कहना है कि अब तक हम 2016 से 69 बार इन इंजनों की मरम्मत कराते आ रहे हैं। लेकिन इंजन में कई खामियां हैं जिस कारण बार-बार इंजन बंद हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *