ऋषिकेश में यहां बनेगा अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर,आदर्श वैलनेस सिटी भी होगी स्थापित

International Convention Center will be built in Rishikesh,
सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर द्वारा मंगलवार को ऋषिकेश में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर के चिन्हांकन हेतु आईडीपीएल की भूमि का निरीक्षण किया गया। जावलकर ने बताया कि इस भूमि पर अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर बनाए जाने की योजना है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त उत्तराखंड परिषद पर्यटन विकास परिषद की योजना इस वृहद भूमि को देखते हुए यहां पर एक आदर्श वैलनेस सिटी स्थापित करने की है जिसके अंतर्गत निवेशकों का सहयोग प्राप्त करते हुए  योगा एवं षट्कर्म केंद्र, मेडिटेशन सेंटर तथा स्टार केटेगरी होटल आदि को विकसित किया जा सकेगा ।
ऋषिकेश में आईडीपीएल की लगभग 800 एकड़ से ज्यादा जमीन पर्यटन अवसंरचनाओं को विकसित करने के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है। रेल तथा हवाई नेटवर्क  से नजदीकी, योग नगरी ऋषिकेश  और  पवित्र  नदी गंगा की गोद में उपलब्ध  यह भूखंड अपार संभावनाओं को समेटे हुए है। वर्तमान में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा इस भूमि का  ट्रोपोग्राफिकल सर्वे करवाया जा रहा है जिससे भूमि की वर्तमान स्थिति की वास्तविकता का पता चल सकेगा। विदित है कि पूर्व में इस भूमि पर एक फैक्ट्री संचालित थी  जो कि अब बंद हो चुकी है। सचिव पर्यटन ने जानकारी दी कि  ट्रोपोग्राफिकल  सर्वे की रिपोर्ट आ जाने के बाद तकनीकी कंसलटेंट हायर कर संपूर्ण भूमि पर अवसंरचना निर्माण हेतु विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जाएगी और उसके बाद निर्माण कार्यों को अंजाम देने के लिए निवेशकों को आमंत्रित किया जाएगा।
ऋषिकेश भ्रमण के दौरान जावलकर ने एम्स के प्रतिनिधियों से भी वार्ता की। साथ ही उन्होंने एम्स प्रतिनिधियों को अगले 15 दिनों के भीतर भूमि संबंधी प्रस्ताव उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान निदेशक पर्यटन (अवस्थापना) पुरुषोत्तम, मेडिकल सुपरीटेंडेंट ब्रह्म प्रकाश, सुपरिटेंडेंट इंजीनियर एसबी पांडे, के एस  रवी, अधिशासी अभियंता एनके सिंह, जनसंपर्क अधिकारी हरीश थपलियाल एवं राजस्व विशेषज्ञ भूपत राज आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *