देहरादून : आॅल इंडिया सीनियर रैंकिंग बैडमिण्टन चैम्पियनशिप का शुभारम्भ

Launching of All India Senior Ranking Badminton Championship at Dehradun

देहरादून में आॅल इंडिया सीनियर रैंकिंग बैडमिण्टन चैम्पियनशिप का शुभारम्भ मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को परेड ग्राउण्ड में किया। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि उत्तराखण्ड में विभिन्न खेलों के लिए एक अन्तर्राष्ट्रीय कोचिंग सेंटर विकसित किया जायेगा। 13 फरवरी से 18 फरवरी तक होने वाली इस बैडमिण्टन प्रतियोगिता में विभिन्न राज्यों के 01 हजार 24 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं।

 

इस प्रतियोगिता में भारत के प्रसिद्ध बैडमिण्टन खिलाड़ी चेतन आनन्द, डी.दीजू, टी.रूपेश कुमार, अक्षय देवलकर भी प्रतिभाग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बैडमिण्टन कोर्ट में मैच खेलकर चैम्पियनशिप का उद्घाटन किया। उद्घाटन मैच मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत तथा संजय गुप्ता की युगल जोड़ी एवं उत्तराँचल स्टेट बैडमिण्टन एसोशिएशन (यूएसबीए) के अध्यक्ष अशोक कुमार तथा राजेश निझौन की युगल जोड़ी के बीच खेला गया। उद्घाटन मैच मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत एवं संजय गुप्ता की युगल जोड़ी ने 21-17 से जीता। उसके उपरान्त चेतन आनन्द एवं डी दीजू की युगल जोड़ी एवं टी.रूपेश कुमार तथा अक्षय देवलकर की युगल जोड़ी के मध्य शो मैच खेला गया जिसमें चेतन आनन्द एवं डी.दीजू ने 21-18 से मैच जीता।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने आॅल इंडिया सीनियर रैंकिंग बैडमिण्टन चैम्पियनशिप के शुभारम्भ के अवसर पर कहा कि उत्तराखण्ड खेलों की दृष्टि से उपयोगी राज्य सिद्ध हो सकता है। देहरादून, हरिद्वार, उधम सिंह नगर के मैदानी जिलों में खेल के लिए अच्छे स्टेडियम है। इसके अलावा 6500 फीट की ऊँचाई पर राॅसी स्टेडियम उत्तराखण्ड में है। राॅसी में बहुत जल्द ही हाई अल्टीट्यूट स्पोर्ट्स प्रारम्भ करेंगे। उत्तराखण्ड में एडवेंचर पर आधारित खेलों का अच्छा स्कोप है।

 

 

यह भी पढ़े :खेलो इंडिया में उत्तराखंड के नाम 12 पदक, खिलाडियों ने किया शानदार प्रदर्शन

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि उत्तराखण्ड का क्लाइमेट खेलों के लिए बहुत उपयुक्त है। यहां पर बारह महिने खेलों का आयोजन किया जा सकता है। उन्होंने प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों का उत्तराखण्ड आगमन पर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के खिलाड़ी विभिन्न खेलों क्रिकेट, हाॅकी, बैडमिण्टन, फुटबाॅल, एथलेटिक्स आदि खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदेश के खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम में अपना स्थान बनाकर प्रदेश का सम्मान बढ़ा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *