सुबह का नाश्ता जरूरी है, सेहतमंद रहने को इसके फायदे !

रोजाना सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी होता है सेहतमंद रहने के लिए। यह आपको स्वस्थ तो रखता ही है और कई बीमारियों से भी बचाता है। इससे तन और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं और दिनभर जोश भी बना रहता हैं। विशेषज्ञों के अनुसार एक अच्छा नाश्ता दिन की शंुरुवात है। यह अपने काम को बेहतर करने के लिए भरपूर ऊर्जा देता है।

जानें इसके फायदे –morning breakfast के लिए इमेज परिणाम
सुबह के नाश्ते में अपने पसंदीदा फलों का सेवन कर सकते हैं। सेब, केला, अनार, संतरा आदि फलों का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। चाहें तो फलों की स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं। आपके लिए बनाना शेक भी सर्वोत्तम आहार हो सकता है।

अंडे का सैंडविच
सुबह अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से स्टेमिना बढ़ता है। नाश्ते पर आप अंडे का सैंडविच खा सकते हैं। इसके लिए अंडे को उबाल कर पहले छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इसे ब्राउन ब्रेड पर रखें। इसके ऊपर से जरा सा नमक मिला लें। इस पर आधा चम्मच शहद डालें। चाहें तो थोड़ी मेयोनीज भी मिला लें।

घर से जल्दी निकलने के समय झटपट नाश्ते का भी विकल्प रख सकते हैं। इसके लिए दो ब्रेड लें, एक पर मूंगफली का मक्खन (पीनट बटर) लगाएं और दूसरे ब्रेड पर जैम लगाएं। दोनों को जोड़ दें। इससे जल्दी वाला और हेल्थी नाश्ता तैयार है।

ओट्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। ये आंतों के संक्रमण की आशंका घटाने में मदद करते हैं। ओट्स में बीटा ग्लूकेन होता है, इस नाश्ते के स्वस्थ विकल्प को फलों व मेवों के साथ भी ले सकते हैं।

उपमा या पोहा बहुत हेल्दी नाश्ते हैं। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें मटर, प्याज, आलू व अपनी पसंद की अन्य सब्जियां डाल सकते हैं। इससे सुबह पेट भरा रहेगा और आप अपना काम कर सकेंगे।

सब्जियों का जूस पीना भी स्वास्थ्यवर्धक है। सब्जियों को रस के रूप में पीने से शरीर पोषक तत्वों को बहुत बेहतर तरीके से पचा लेता है। रस पीने से आपके शरीर को उच्च स्तर के पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है। सुबह एक गिलास वेजिटेबल जूस आपको ऊर्जा से भर देगा।

संबंधित इमेजनियमित नाश्ता करके डायबिटीज से दूर रह सकते हैं। शोधकर्ताओं ने भी पाया कि जो लोग नियमित नाश्ता करते हैं, उनमें डायबिटीज का खतरा लगभग 30 प्रतिशत कम हो जाता है।

सुबह नाश्ते करने से बार-बार भूख नहीं लगती। बहुत लोग नाश्ते को छोड़ देते हैं, लेकिन सुबह-सुबह भरपूर नाश्ता खाने से आपको दिनभर भूखे रहने की चिंता कम होती है। क्योंकि जो नाश्ता नहीं करते, उन्हें बार-बार खाने की चिंता रहती है, जो ठीक नहीं।

स्वस्थ दिमाग के लिए कार्बोहाइड्रेट आवश्यक है। दिन की शुरुआत में नाश्ते का सेवन कर आप अपनी याददाश्त और एकाग्रता में भी सुधार कर सकते हैं, साथ ही अपने मूड और तनाव भी सुधार सकते हैं। बच्चों के बीच हुए शोधों से पता चला है कि जो बच्चे नाश्ता करते हैं, वे ज्ञान में सुधार करते हैं और बेहतर प्रदर्शन भी करते हैं।

यूरोप में हुये एक शोध के अनुसार क्रिटिकल रिव्यू इन फूड साइंस एंड न्यूट्रीशन में कहा गया था, कि नियमित रूप से नाश्ता करने वालों में मोटापे का खतरा कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *