पर्वतारोही अमिषा चौहान का राज्य सरकार करेगी हर संभव सहयोग

amisha chouhan

 देहरादून: देश के लिए नया रिकॉर्ड बनाने वाली अमिषा चौहान को राज्य सरकार हर सम्भव मदद करेगी। प्रदेश की बेटी ने देश में रिकॉर्ड बना देश में उत्तराखंड का नाम रोशन किया है। उन्होंने वह कर्णम आकर दिखाया है जो अभी तक किसी ने नहीं किया था। यह रिकॉर्ड बनाने वाली वह देश की पहली महिला है जिन्होंने मात्र 54 घंटों में माउंट किलिमंजारो की चढाई पूरी की है। उनकी इस उपलब्धि पर मुख्यमंत्री ने उन्हें शुब्कामये देते हुए कहा की राज्य सरकार उनको हर सम्भव सहयोग करेगी।

आपको बता दे की देहरादून नकरौंदा निवासी अमिषा चौहान ने माउंट मिलीमंजारो की ऊरू चोटी की सफल चढ़ाई की है। अमिषा चौहान ने यह चढ़ाई 28 दिसम्बर 2017 को 12ः00 बजे प्रारम्भ की तथा 30 दिसम्बर 2017 को 5ः23 बजे समाप्त की। अमिषा चैहान द्वारा चढ़ाई के लिए 34 घण्टे एवं उतरने के लिए 20 घण्टे का समय लिया गया। चौहान द्वारा बताया गया कि उनकी योजना वर्ष 2019 में माउन्ट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने की है। माउंट किलीमंजारो की चढ़ाई केवल 54 घण्टे में पूरी करने वाले वे पहली भारतीय महिला है।
यह भी पढ़े :अनुकृति गुसाईं ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान को करेंगी प्रोमोट, बनीं ब्रांड एंबेसडर

पर्वतारोही अमिषा चौहान ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से मुख्यमंत्री आवास में शिष्टाचार भेंट की। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने अमिषा चौहान को बधाई एवं शुभकामनाये दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अमिषा चौहान को हर संभव सहयोग दिया जायेगा। जिन्होंने देश के लिए एक नया रिकार्ड बनाया हैं तथा माउंट किलीमंजारो की चढ़ाई केवल 54 घण्टे में पूरी करने वाले वे पहली भारतीय महिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अमिषा चौहान के साहसिक अभियान से युवाओं विशेषकर बालिकाओं में साहसिक खेलो के प्रति रूचि पैदा होगी तथा प्रेरणा मिलेगी।

इस अवसर पर एमडी उपनल ब्रिगेडियर पी.पी.एस.पाहवा तथा अमिषा चौहान के पिता सूबेदार मेजर(आनरेरी ले)(से0नि0) रविन्द्र सिंह चौहान भी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *