नवचेतना समिति ने धूमधाम से मनाया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

nav chetn smiti celebrated a interntional day

नवचेतना समिति नेहरूग्राम, 101 वां अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस धूम धाम से मनाया। ग्रामीण महिलाओं ने महिला दिवस को उन बच्चियों और महिलाओ को सम्पर्पित किया जिनके साथ समाज में बर्बरता के बाद हत्या कर दी जाती है। कार्यकर्म में गांव की कर्मठ महिलाओं का सम्मान किया गया। साथ ही इस बात पर जोर दिया गया की समाज को महिलों के साथ हो रहे अपराधों के विरुद्ध एकजुट होकर प्रयास करने चाहिए।

समिति की संचालिका दीप्ती बिष्ट ने कार्यकर्म में कहा की पिछले वर्ष की भॉंति इस वर्ष भी नेहरूग्राम नवचेतना समिति महिला दिवस को हर्षोउल्लास के साथ मना रही है। उन्होंने कहा की आज हम महिला दिवस के दिन उन महिलाओ को याद करेंगे जिन्होंने महिला हितो के लिए संघर्ष किया व समाज में महिलाओं की स्थिति सुधारने के लिए अथक प्रयास किए है। उन्होंने यह भी कहा की समाज में बढ़ते अपराधों पर लगाम लगाने के लिए समाज के हर तबके को आगे आकर इस प्रकार के कार्यक्रमो में अपना योगदान देना चाहिए। तभी युवा पीढ़ी को सन्देश मिलेगा की महिला सुरक्षा के बिना समाज अधूरा है। उन्होंने आह्वाहन किया की आर्थिक रूप से महिलाओं को मजबूत करने के लिए समाज महिलाओं का साथ दे।


कार्यकर्म का संचालन कर रही समिति की संचालिका दीप्ती बिष्ट ने यह भी कहा की महिलाओ पर हो रहे उत्पीड़न से सब वाकिफ है। मन को झंकझोर कर रख देने वाली खबरे अखबारों में आय दिन प्रकोष्ट हो रही है। समाज में नन्ही नन्ही बच्चियों से लेकर अधेड़ महिलाए तक बर्बरता का शिकार हो रही है। ऐसे में हम शांत नहीं बैठ सकते, लोगो की मानसिकता में बदलाव लाने के लिए इस बार का महिला दिवस उन बच्चियों और महिलाओ को सम्पर्पित किया जा रहा है। जिनके साथ समाज में बर्बरता के बाद हत्या की गई है। कार्यकर्म में नव चेतना समिति की युवा सदस्य दिव्या के आकस्मिक निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।
इस मौके पर लोक गायक राहुल ध्यानी ने अपनी प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया। कार्यकर्म में छात्र छात्रों द्वारा महिलाओं से संबंधित नाटक की प्रस्तुति दी गई। प्राइमरी स्कूल के बच्चो ने स्वागत गीत गा कार्यकर्म का शुभारम्भ किया। अक्षिता थापा और आदित्री बोरा की प्रस्तुति से सब मंत्रमुंग्ध हो गए।
इस मौके पर गांव की महिला स्नेहलता देवी , विद्या डोभाल ,कान्ति रावत ,प्रिया क्षेत्री ,प्रभु देई को सम्मानित किया गया। समिति ने सबसे अनुरोध भी किया है की इस प्रकार के कार्यकर्मो में समाज बढ़चढ़ कर हिस्सा ले व अपना समर्थन प्रदान करे, ताकि भावी युवा पीढ़ी को महिलाओं की सुरक्षा का मोल समझाया जा सके और महिलों के साथ हो रही आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने के साथ साथ उनकी मानसिकता को भी बदला जा सकेगा।
कार्यकर्म में दीप्ति बिष्ट ,रूपा खत्री ,सरिता जोशी ,गायत्री शर्मा ,बिना गुरुंग ,गीता गुरुंग ,पुष्पा कार्की ,लीला क्षेत्री ,सुनीता शर्मा ,संगीता थापा ,मिथलेश उपाध्याय ,निशा कार्की , शिवानी थापा ,शिवांगी खत्री ,सुषमा सिलमाना ,सीमा थापा , आशा थापा ,शशि थापा , तरन्नुम हुसैन ,कमला बल्लभ , नीलू थापा ,दीपा खंडका ,आकांशा थापा ,मीना खत्री ,शिपकला थापा आदि समिति के कार्यकारणी सदस्य शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *