उत्तराखंड में मौसम ने ली करवट, देहरादून सहित कई इलाकों में बारिश, पहाड़ पर बर्फबारी से लौटी ठंड

उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। रविवार को गर्मी का एहसास कराने के बाद सोमवार सुबह से ही देहरादून सहित राज्य के अधिकतर मैदानी इलाकों में बारिश शुरू हो गई। पहाड़ में बर्फबारी के बाद ठंडी हवाओं ने पारा गिरा दिया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे राज्य में मौसम ऐसा ही बना रहेगा।
बता दें कि राजधानी देहरादून में आज सुबह से बादल छाए रहे, जिसके बाद करीब साढ़े दस बजे हल्की बारिश शुरू हो गई। वहीं यमुनोत्रीधाम सहित आसपास के गांवों में हिमपात हुआ। वहीं यमुना घाटी में झमाझम बारिश हुई। चमोली में भी बादल छाए हैं। दोपहर बाद यहां बारिश और बर्फबारी हो सकती है। रुद्रप्रयाग से केदारनाथ और श्रीनगर घाटी में भी बादल छाए रहे। चारधाम यात्रा के मद्देनजर इन दिनों बद्रीनाथ हाईवे पर बर्फ हटाने का काम जोर-शोर से चल रहा है। सीमा सड़क संगठन की ओर से रडांग बैंड तक हाईवे से बर्फ हटा दी गई है। बद्रीनाथ धाम यहां से 4 किमी दूर है। हाईवे पर अभी भी करीब 4 फीट बर्फ जमी है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि अगले 24 घंटों में उत्तराखंड के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

गौरतलब है कि देहरादून में रविवार सीजन का सबसे गरम दिन रहा। देहरादून में पारा 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है, जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। प्रदेश के अधिकतर शहरों में अधिकतम तापमान औसतन सामान्य से एक से तीन डिग्री अधिक रिकार्ड किया गया। एक बार फिर से सर्दी लौटने से सोमवार को लोगों ने राहत महसूस की। जिन लोगो के गर्म कपड़े उतर चुके थे वह आज दुबारा स्वेटर पहने नजर आए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *