IMA में पासिंग आउट बैच के जेंटलमैन कैडेट्स को रेजीमेंट अलॉट

PASSING OUT IMA

देश की सेना को नए जवान मिले। भारतीय सैन्य अकादमी में अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया। पासिंग आउट बैच के जेंटलमैन कैडेट्स को यूनिट/रेजीमेंट अलॉट होने के बाद यह समारोह आयोजित किया जाता है। संबंधित यूनिट के वरिष्ठ सेवारत व सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी भी समारोह में शिरकत कर सैन्य अफसर बनने जा रहे युवा कैडेट्स का उत्साह बढ़ाते हैं। मुख्य अतिथि अकादमी के समादेशक लेफ्टिनेंट जनरल संजय कुमार झा ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जेंटलमैन कैडेट्स को मेडल प्रदान किए।

आयोजित समारोह में कैप्टन विक्रम बत्रा मेस में पासिंग आउट बैच के जेंटलमैन कैडट्स के अलावा अकादमी के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी व विभिन्न यूनिटों के सेवारत व सेवानिवृत्त सैन्य अफसर शामिल रहे।
इन्हे मिले सम्मान

  • मद्रास रेजीमेंट मेडल: चंद्रकांत आचार्य ( फर्स्ट इन इंफेंट्री)
  • थ्री गोरखा राइफल्स मेडल: अमरप्रीत सिंह (सेकेंड इन इंफेंट्री)
  • मैकेनाइज्ड इंफेंट्री मेडल: ऋषभ कुमार (फर्स्ट इन मैक इंफेंट्री)
  • आर्मी आर्डनेंस कोर मेडल: इंद्रजीत सिंह (फर्स्ट इन एओसी)
  • आर्टीलरी मेडल व ट्रॉफी: हेमंत पूनिया (फर्स्ट इन आर्टीलरी)
  • आर्मी एयर डिफेंस ट्रॉफी: अक्षय पाटिल (फर्स्ट इन एयर डिफेंस)
  • डीजी इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग ट्रॉफी: समीर मलिक (फर्स्ट इन इंजीनियरिंग)

यह भी पढ़े :काॅलेज आॅफ इंजीनियरिंग रूड़की का 19 वां स्थापना दिवस
कैडेट्स को वर्दी व स्टार भी प्रदान किए जाते हैं। अकादमी के समादेशक ले. जनरल झा ने अकादमी में सैन्य प्रशिक्षण के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जेंटलमैन कैडेट्स को भी सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि युवा अफसरों को सैन्य परंपराओं के मद्देनजर अपनी-अपनी यूनिट में खुद की काबिलियत को साबित करना होगा।उन्होंने जेंटलमैन कैडेट्स को नाम, नमक व निशान का सम्मान बनाए रखने की प्रेरणा दी। यह भी कहा कि वरिष्ठ सैन्य अधिकारी यूनिट/रेजीमेंट में इन युवा अफसरों का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं।

आगामी नौ दिसंबर को आइएमए में 141वें रेगुलर कोर्स, 124 टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स व 25ए यूनिवर्सिटी एंट्री स्कीम के कैडेट पास आउट होंगे। इस बार बांग्लादेश के सेनाध्यक्ष जनरल अबु बिलाल मोहम्मद सैफुल हक बतौर रिव्यूइंग ऑफिसर परेड की सलामी लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *