सैमसंग ने किया एप्पल आईफोन का पेटेंट चोरी, अब देना होगा 36 अरब रुपए का जुर्माना

Samsung patents Apple iPhone's patent, now to pay a fine of 36 billion rupees

सैमसंग कंपनी को अमेरिका की एक अदालत ने तगड़ा झटका दिया है। एप्पल के आईफोन का पेटेंट डिजाइन कॉपी करने के मामले में सैमसंग को 53.9 करोड़ डॉलर 36 अरब रुपए का जुर्माना देने के आदेश दिए गए है।

दोनों प्रौद्योगिकी दिग्गजों के बीच की लड़ाई 2011 की है, दोनों दिग्गज कंपनियों के बीच पेटेंट को लेकर सात साल से विवाद चल रहा था। इस मामले में ऐपल ने सैमसंग पर उनके डिजाइन चुराने और यूटिलिटी पेटेंट के उल्लंघन का आरोप लगाया था।। 2012 के शुरुआती फैसले में सैसमंग को जिम्मेदार पाया गया और उसे ऐपल को एक अरब डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया गया, लेकिन बाद में अदालती सुनवाइयों में इस राशि को कम कर दिया गया। सैमसंग के वकीलों ने 1 अरब डॉलर के मुआवजे को घटाकर 40 करोड़ डॉलर करने के लिए 2015 में यह मामला यूएस कोर्ट ऑफ अपील में दायर किया था। रिपोर्ट के मुताबिक पेटेंट उल्लंघन के मामले में सैमसंग पर 539 मिलियन डॉलर यानी 36 अरब रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

यह भी पढ़े :Facebook ने सबसे पहले भारत में लॉन्च किए 3 नए फीचर्स , दूर होगी यह समस्याएं

SAMSUNG ने भारत में लॉन्च किए ये चार स्मार्टफोन

दिग्गज कंपनी Samsung ने इंफीनिटी (Infinity) डिस्प्ले के साथ भारत में चार स्मार्टफोन लॉन्च किए है। कंपनी इन स्मार्टफोन्स से भारत के मिड-सेगमेंट मोबाइल मार्केट में अपनी पैठ को और मजबूत करना चाहती है। सैमसंग ने अपनी Galaxy A और J सीरीज में ये स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। सैमसंग ने Galaxy J6, J8, A6 और A6+ को भारत में लॉन्च किया है।Galaxy J6, J8, A6 और A6+ में इंफीनिटी डिजाइन मोबाइल के ओवरऑल साइज में बढ़ोतरी किए बिना यूजर्स को करीब 15 फीसदी ज्यादा डिस्प्ले एरिया देता है। गैलेक्सी A और J सीरीज में सैमसंग के सिग्नेचर इंफीनिटी डिजाइन फिलास्पी आने से स्मार्टफोन्स के डिजाइन में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *