सरोज ख़ान का कास्टिंग काउच पर बड़ा बयान ,कहा फिल्म इंडस्ट्री रोटी तो देती है, रेप करके छोड़ती तो नहीं

Saroj Khan's big statement on casting couch

बॉलीवुड की कई सफलतम फिल्मों में लगभग तीन दशकों से नृत्य निर्देशन कर चुकीं वरिष्ठ कोरियोग्राफर सरोज खान ने फिल्म इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच पर  व‍िवाद‍ित बयान देकर नया सवाल खड़ा कर द‍िया है। सरोज खान ने कास्‍ट‍िंग काउच को गलत नहीं ठहराया। सरोज खान का कहना है कि यह कोई नई बात नहीं है। यह तो बाबा आदम के जमाने से होता आ रहा है। फिल्म जगत में रेप के बाद रोजी-रोटी तो मिलती है, छोड़ तो नहीं देते हैं।

दरअसल सरोज ने महाराष्ट्र के सांगली में हुए एक कार्यक्रम में कास्टिंग काउच पर कहा, ‘ये बाबा आदम के ज़माने से चला आ रहा है। हर लड़की के ऊपर कोई न कोई हाथ साफ करने की कोशिश करता है। गवर्नमेंट के लोग भी करते हैं। तुम फिल्म इंडस्ट्री के पीछे क्यों पड़े हो? वो कम से कम रोटी तो देती है, रेप करके छोड़ तो नहीं देती। ’ उन्होंने इसके साथ ही यौन उत्पीड़न के खिलाफ शुरू हुए ‘मी टू’ अभियान के मद्देनजर महिलाओं को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि कास्टिंग काउच किसी के लिए भी कोई नई बात नहीं है। यह लड़की के ऊपर निर्भर करता है कि वह क्या करना चाहती है। अगर तुम्हारे पास कला है तो क्यों किसी को बेचोगे, यदि वह चाहती है तो किसी के हाथ में न आए तो नहीं आएगी। फिल्म जगत के बारे में कुछ मत कहो, वह हमारा माई-बाप है।”

वहीं कांग्रेस नेता रेणुका चौधरी ने सरोज खान के बयान का यह कहकर समर्थन किया है कि कास्टिंग काउच सिर्फ फिल्‍म इंडस्‍ट्री तक ही सीमित नहीं है, बल्कि ऐसा लगभग हर क्षेत्र में होता है जो एक कड़वा सच है।जिसे नकारा नहीं जा सकता। अगर आप यह सोचते हैं कि देश की संसद या कोई और काम की जगह इससे बची है, तो ऐसा बिल्‍कुल नहीं है। हर क्षेत्र में महिलाओं के साथ शोषण होता है। अब समय आ गया है लोग सामने अाएं और बताएं कि उनके साथ कब और कहां ऐसा हुआ।’

यह भी पढ़े :फिल्म इंडस्ट्री की काली सच्चाई सामने लाने के लिए बीच सड़क पर टॉपलेस हुई यह अभिनेत्री

बता दे की उन्होंने यह प्रतिक्रिया तेलुगू फिल्म उद्योग में कास्टिंग काउच संस्कृति के खिलाफ निर्वस्र होने वाले अभिनेत्री श्री रेड्डी पर एक पत्रकार के सवाल के जवाब में दी थी। हालांकि विवाद को बढ़ता देख सरोज खान बैकफुट पर आ गई हैं। उन्‍होंने अपने विवादित बयान के लिए माफी मांग ली है और साथ में यह भी कहा है कि उन्होंने जिस सवाल के जवाब में ऐसा कहा, उसकी चर्चा नहीं की जा रही। उनके बयान को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है।

कास्टिंग काउच पर लगते रहे हैं आरोप

बॉलीवुड में कास्ट‍िंग काउच पर लंबे समय से बहस जारी है। कई एक्ट्रेस ने भी इसे स्वीकारा है। रिचा ने तो एक इंटरव्यू के दौरान यह तक कहा था कि मैंने खुद कास्‍ट‍िंग काउच जैसी चीजें फेस की है। उन्होंने बताया था कि कैसे उन्हें क्रिकेटर को मैसेज करने के लिए मजबूर किया गया था। जब उनसे नाम पूछा गया तो उन्‍होंने कहा अगर आप इस बात पर हामी भरते हैं कि मेरे नाम उजागर करने के बाद भी मुझे काम मिलेगा तो ऐसा करने के लिए तैयार हूं। उन्होंने यह भी माना कि भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में इस तरह की व्यवस्था नहीं है जिससे कि पीड़ितों को सुरक्षा मिले।उन्होंने साफ़ कहा कि अगर उन्हें ज़िंदगी भर काम और सुरक्षा मिले तब वे यौन उत्पीड़न करने वालों के नाम का खुलासा कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *