शशि कपूर का राजकीय सम्मान के साथ सांताक्रूज में अंतिम संस्कार

Shashi Kapoor's funeral in Santacruz with state honor

सीनियर एक्टर शशि कपूर का दोपहर में राजकीय सम्मान के साथ सांताक्रूज में अंतिम संस्कार कर दिया गया। राजनीति और फिल्म जगत की कई हस्तियां इस दौरान मौजूद थीं। 70 और 80 के दशक के मशहूर रोमांटिक स्टार थे शशि कपूर।मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में सोमवार शाम को इलाज के दौरान उनका निधन हो गया था।

लंबे वक्त से शशि बीमार चल रहे थे। वो 79 वर्ष के थे। उनके परिवार में दो बेटा और एक बेटी है। शशि का एक बेटा सिद्धार्थ पृथ्वी थियेटर का काम संभालते हैं जबकि दूसरे बेटे कुणाल मशहूर फोटोग्राफर हैं। शशि की बेटी संजना थियेटर सिखाने का काम करती हैं। पत्नी जेनिफर का निधन पहले ही हो चुका है।

बारिश और नम आंखों के बीच अंतिम विदाई
एम्बुलेंस के जरिए शशि कपूर के पार्थिव शरीर को मंगलवार सुबह 10.30 बजे उनके घर ‘जानकी कुटीर’ लाया गया. अंतिम दर्शन के लिए कुछ देर तक उनका शव पृथ्वी थियेटर में भी रखा गया था. शशि का पार्थिव तिरंगे में लपेटकर श्मशान गृह तक पहुंचा। बारिश और नम आंखों के बीच जाने-माने बॉलिवुड ऐक्टर शशि कपूर को अंतिम विदाई दे दी गई। सांताक्रूज में उनका पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। बेहतरीन अभिनय से हिंदी सिनेमा में अमिट छाप छोड़ने वाले शशि कपूर को विदा करने बॉलिवुड की जानी-मानी हस्तियां मौजूद थीं।
तीन राउंड फायरिंग कर सलामी
मुंबई पुलिस ने पारंपरिक तरीके से पार्थिव शरीर से तिरंगे को अलग किया |इसके बाद पुलिस की एक टुकड़ी ने तीन राउंड फायरिंग कर आख़िरी सलामी दी |मौके पर मौजूद लोगों ने एक मिनट का मौन कर शशि को श्रद्धांजलि अर्पित की. अंतिम संस्कार के वक्त बारिश के बावजूद हजारों की संख्या में शशि के प्रशंसक डटे थे।
अंतिम विदाई देने आए ये सेलिब्रिटीज

शशि कपूर को अंतिम विदाई देने वालों में प्रमुख रूप से अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, श्याम बेनेगल, शाहरुख खान, सैफ अली खान, अयान मुखर्जी, हंसल मेहता, नंदिता दास, लारा दत्ता, महेश भट्ट, रामदास आठवले, जावेद अख्तर, सलीम खान, संजय दत्त, नसीरुद्दीन शाह, अनिल कपूर, आमिर खान, राकेश ओमप्रकाश मेहरा, पूनम ढिल्लो, शक्ति कपूर, देव मुखर्जी, सचिन पिलगांवकर, सीमा पहवा, सुप्रिया पाठक, सुरेश ओबेरॉय और कई दूसरे सितारे मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *