एक्सरसाइज करें ,शारीरिक और मानसिक रूप से रहें ज्यादा सेहतमंद

नई दिल्ली: भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित खानपान से लोगों को कई बीमारियां से जूझना पड़ता है। अकसर लोग तनाव भरी जिंदगी में अपने लिए समय नहीं निकाल पाते। नियमित कसरत आप को कई बीमारियों से दूर रखती है। नियमित कसरत से सोचने, सीखने और फैसला करने की कुशलता तेज होती है। यह स्थिति ज्यादा उम्र तक बनी रहती है। इस तरह रोजाना व्यायाम से कई खतरों को दूर किया जा सकता है।

शारीरिक और मानसिक रूप से ज्यादा सेहतमंद होते हैं

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष डॉ केके अग्रवाल ने कहा, ‘वैज्ञानिक शोध में यह बात सामने आई है कि जो लोग नियमित रूप से कसरत करते हैं, वे शारीरिक और मानसिक रूप से ज्यादा सेहतमंद होते हैं। डॉक्टर ने आगे कहा, ‘उनमें ज्यादा ऊर्जा, सोचने की स्पष्टता होती है और नींद बेहतर आती है। नियमित रूप से सामान्य से सख्त कसरत करने से कोरनरी दिल के रोग और इस्केमिक और हेमोरेजिक स्ट्रोक का खतरा कम होता है। इसके अलावा कैंसर की रोकथाम और इलाज में शारीरिक कसरत और खतरा कम होने के सीधे संबंध के अनेक प्रमाण मिले हैं।

ज्यादा मेहनत वाली कसरत सप्ताह में तीन दिन 20 मिनट करनी चाहिए

डॉ. अग्रवाल कहते हैं, ‘मानसिक स्वास्थ्य के नजरिए से भी कसरत अवसाद का खतरा कम करता है। शोध में यह भी पता चला है कि एरोबिक्स या मिले-जुले एरोबिक्स और मांसपेशियों को मजबूत करने वाली कसरतें हफ्ते में तीन से पांच बार 30 से 60 मिनट तक प्रतिदिन करने से मानसिक स्वास्थ्य में काफी लाभ होता है। 18 से 65 साल के सेहतमंद वयस्क प्रत्येक सप्ताह 150 मिनट की सामान्य कसरत करें, जिसमें 30 मिनट की चुस्त सैर सप्ताह में पांच दिन शामिल है।जॉगिंग जैसी ज्यादा मेहनत वाली कसरत सप्ताह में तीन दिन 20 मिनट करनी चाहिए। सेहतमंद वयस्कों को सप्ताह में दो बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करनी चाहिए, जो शरीर की प्रमुख मांसपेशियों पर केंद्रित होनी चाहिए। उम्रदराज लोगों में कसरत संतुलन और लचक बनाए रखने में मदद करती है। जो लोग कसरत करते हैं, उन्हें मध्यम उम्र या उम्रदराज होने पर शरीरिक गतिविधियां जारी रखनी चाहिए। धूम्रपान ना करना और सेहतमंद खानपान बेहद अहम है। व्यायाम वह गतिविधि है जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को भी बढाती है। और आप को हमेशा निरोगी रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *