WhatsApp ने किए यह बड़े बदलाव ,इस फीचर से हो जाएगा यह सब सम्भव

This major change made by WhatsApp, this feature will be all possible

मैसेंजिंग एप में सबसे लोकप्रिय व्हॉट्सएप को भारत में करीब 200 मिलियन यूजर्स उपयोग करते हैं। न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में फेसबुक स्वामित्व वाली कंपनी की लोकप्रियता है। व्हॉट्सएप कई नए फीचर्स को अपने बीटा प्रोग्राम में टेस्ट कर रही है। गूगल प्ले स्टोर पर व्हॉट्सएप का बीटा वर्जन डाउनलोड करने के बाद यूजर इन फीचर्स को एक्सेस कर सकते हैं।व्हॉट्सएप ने छोटे व्यापारियों के लिए हाल ही में एक अलग एप लॉन्च किया है। इसके अलावा कंपनी ने यूपीआई पेमेंट फीचर को भी लॉन्च किया है। हम आपको इन फीचर्स के बारे में बताते है जो पहले असम्भव था पर अब सम्भव होने जा रहा है।
WhatsApp ने ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर को अपडेट कर दिया है। व्हाट्सएप यूजर्स अब भेजे गए मैसेज को 1 घंटे से भी अधिक समय बाद डिलीट कर सकते हैं। यूजर्स किसी मैसेज को 4,096 सेकेंड यानि लगभग 68 मिनट 16 सेकेंड बाद भी डिलीट कर सकते हैं। अभी तक यूजर्स को मैसेज को केवल 7 मिनटों के अंदर ही डिलीट कर सकते थे। अभी तक यूजर्स को व्हाट्सएप पर गलत मैसेज जाने के बाद 7 मिनटों के बाद पता चलता था, तो वे मैसेज को डिलीट नहीं कर पाते थे। यह नया अपडेट अभी व्हाट्सएप v2.18.69 बीटा वर्जन पर उपलब्ध है। आम यूजर्स को इस अपडेट के लिए अभी कुछ दिन इंतजार करना होगा।

ग्रुप कॉल और वीडियो चैट
व्हॉट्सएप की सबसे बड़ी कमियों में से एक इसका ग्रुप ऑडियो और वीडियो कॉल को स्पोर्ट नहीं करना है। यूजर्स व्हॉट्सएप ग्रप में वीडियो या ऑडियो कॉल का इस्तेमाल नहीं कर सकते। व्हॉट्सएप पर एक से ज्यादा यूजर्स को कॉल नहीं किया जा सकता है, लेकिन व्हॉट्सएप जल्द ही ग्रुप कॉलिंग फीचर ला सकता है। व्हॉट्सएप के बीटा वर्जन 2.18.39 में एक नया फीचर जोड़ा गया है, जहां ग्रुप में मौजूद सदस्यों के सामने फोन और वीडियो कॉल का बटन दिया गया है। इस फीचर की मदद से यूजर एक से ज्यादा सदस्य को ग्रुप कॉल के लिए इनवाइट कर सकते हैं। कितने यूजर्स को इनवाइट किया जा सकता है, इसकी अभी कोई जानकारी नहीं है
यह भी पढ़े :अब व्हाट्सएप की मदद से पकड़े जाएंगे चोर
1.5 अरब हैं मासिक यूजर्स
पूरी दुनिया में व्हाट्सएप के 1.5 अरब मासिक यूजर्स हैं, जिसमें 20 करोड़ से अधिक मासिक एक्टिव यूजर्स इंडिया के हैं। व्हाट्सएप के 1.5 अरब यूजर्स एक दिन में करीब 60 अरब मैसेज एक-दूसरे को भेजते हैं। फेसबुक ने 19 फरवरी 2014 को 19 अरब डॉलर में व्हाट्सएप का अधिग्रहण किया था।WABetaInfo ने इस अपडेट को स्पॉट किया। यह अपडेट अभी सिर्फ एंड्रॉयड के बीटा यूजर्स के लिए ही है। इसके लिए iOS यूजर्स को अभी इंतजार करना पड़ेगा। व्हाट्सएप पर इसके अलावा वाइस मैसेज लॉकिंग और स्टीकर पैक साइज डिस्प्ले का भी जल्द ही अपडेट आने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *