देहरादून में लॉन्च किया गया साइक्लिंग का प्रतिष्ठित अमेरिकी ब्राण्ड टै्रक बायसाइकल

देहरादून, 08 दिसम्बर, 2019ः दुनिया के अग्रणी साइकल निर्माताओं में से एक टै्रक बाइसाइकल ने देहरादूऩ में अपनी शुरूआत का ऐलान किया है। इस लॉन्च के अवसर पर ब्राण्ड ने विशेष मल्टी सिटी कार्यक्रम ‘टै्रक फाउन्डर्स राईड’ का आयोजन किया। इस कार्यक्रम शुरूवात राजेन्द्रर नगर से हुई और Red fox Hotel में समाप्त हुई इसमें 100 से अधिक साइक्लिस्टस ने हिस्सा लिया और शहर में साइक्लिंग का लुत्फ़ उठाया। कार्यक्रम ने राइडर्स के लिए ऐसे मंच की भूमिका निभाई जहां उन्हें साइक्लिंग पर अपने विचार साझा करने, एक दूसरे के साथ बातचीत करने, अपनी प्रेरक कहानियों को साझा करने, अन्य राइडरों के साथ जुड़ने और टै्रक के विशेषज्ञों से बातचीत करने का अवसर मिला।

 टै्रक ने प्रीमियम एवं सुपर प्रीमियम सेगमेन्ट में रोड, माउन्टेन और हाइब्रिड कैटेगरीज़ में मॉडलों की रीटेलिंग के लिए अरबन ट्रेलब्लेज़र एक्टिव बाईक्स के साथ साझेदारी की है। शहर के साइक्लिंग प्रेमी अब ब्राण्ड बोंटरेजर के तहत टै्रक द्वारा पेश किए गए साइकल गियर, एक्सेसरीज, मर्चेन्डाईज़ और राइडिंग गियर की व्यापक रेंज में से अपने अनुकूल उत्पाद चुन सकेंगे।

देहरादून में साइक्लिंग की संस्कृति तथा टै्रक के लॉन्च पर बात करते हुए नवनीत बंका, कंट्री मैनेजर, टै्रक बाइसायकल इण्डिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘देहरादून टै्रक के लिए महत्वपूर्ण बाज़ार है, हमें खुशी है कि अपने पार्टनर अरबन ट्रेलब्लेज़र एक्टिव बाईक्स के साथ हम इस शहर में दुनिया की सबसे आधुनिक साइकलें पेश करने जा रहे हैं। उत्तराखण्ड एक खूबसूरत शहर है, साइकल प्रेमियों के लिए अनुकूल है। देहरादून और मसूरी के बीच की सड़कें राइकल प्रेमियों को साइक्लिंग का बेजोड़ अनुभव प्रदान करती हैं। हमें उम्मीद है कि मणिक और उनकी टीम के साथ साझेदारी में हम गढ़वाल क्षेत्र के साइकल प्रेमियों को अपने ब्राण्ड का समग्र अनुभव प्रदान कर सकेंगे और शहर में साइक्लिंग को और प्रोत्साहित कर सकेंगे।’’

टै्रक के साथ साझेदारी करते हुए रीटेल पार्टनर, मणिक वर्मा, अरबन ट्रेलब्लेज़र, एक्टिव बाईक्स, देहरादून ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि हम टै्रैक के ऐतिहासिक परिवार के साथ जुड़ने जा रहे हैं। पिछले सालों के दौरान देहरादून में खेल तथा मनोरंजनात्मक गतिविधि के रूप में साइक्लिंग की लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ी है। शहर में साइकल प्रेमियों और साइकल प्रतिस्पर्धाओं के लिए कई साइक्लिंग ट्रेल्स हैं। यहां लोगों को साइकल चलाते हुए आसानी से देखा जा सकता है। शहर में देहरादून एमटीबी जैसे प्रतिष्ठित साइक्लिंग कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है, जिसमें प्रतिभागी बढ़चढ़कर हिस्सा लेते हैं। ऐसे में हम उनकी साइक्लिंग संबंधी सभी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए वन-स्टॉप गंतव्य की भूमिका निभाना चाहते हैं।’’

 ‘‘टै्रक फाउन्डर्स राईड’ जैसी गतिविधियां साइकल प्रेमियों को एक ही मंच पर लाएंगी, समुदाय निर्माण को बढ़ावा देंगी तथा समग्र ब्राण्ड अनुभव प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को और सशक्त बनाएंगी।’’ उन्होंने कहा।

 इनोवेशन्स को बढ़ावा देने के चार दशक की परम्परा के साथ टै्रक को तकनीकी दृष्टि से सबसे आधुनिक साइकलें उपलब्ध कराने के लिए जाना जाता है। टै्रक 1990 के दशक से कार्बन साइकलों के निर्माण में अग्रणी रहा है और आज हर राइडर को उसी तरह की तकनीकों से लाभान्वित कर रहा है जिनका इस्तेमाल एरोस्पेस एवं फॉर्मूला वन रेसिंग में किया जाता है।

 ये साइकलें दुनिया भर के 100 से अधिक देशों में रीटेल लोकेशनों पर उपलब्ध हैं। भारत में टै्रक की रेंज रु 28,990 से शुरू होती है और उपभोक्ता की पसंद, ज़रूरत के आधार पर रु 20 लाख तक उपलब्ध हैं। टै्रक ने ऐसे पेशेवर रेसर्स के सहयोग से बेहतरीन परफोर्मेन्स वाली तकनीकें पेश की हैं, जो टै्रक फैक्टरी रेसिंग टीम का हिस्सा हैं। ब्राण्ड, बोंटरेजर के तहत साइक्लिंग पार्ट्स, एक्सेसरीज़, मर्चेन्डाइज़ और राइडिंग गियर की व्यापक रेंज प्रस्तुत करता है। टै्रक की हर साइकल उद्योग जगत की सर्वश्रेष्ठ वारंटी एवं लॉयल्टी प्रोग्राम के साथ आती है, जिसमें बाईक फ्रेम्स पर लाईफटाईम वारंटी तथा अनूठी अनकंडीशनल बोंटरेजर गारंटी शामिल है।

 उपभोक्ताओं की सभी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए टै्रक ने एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के साथ भी साझेदारी की है तथा आधुनिक कन्ज़्यूमर फाइनेन्स प्रोग्राम पेश किया है जो देश भर में टै्रक के ऑथोराइज़्ड रीटेल स्टोर्स से टै्रक के उत्पाद खरीदने वाले उपभोक्ताओं को ज़ीरो डाउन पेमेंट और नो-कोस्ट ईएमआई की सुविधा उपलब्ध कराता है।

 भारत में साइकल के बाज़ार का कुल आकार 16.3 मिलियन साइकल सालाना के बराबर है। टै्रक सुपर प्रीमियम सेगमेन्ट को अपनी सेवाएं प्रदान करता है जो लगभग 30,000 युनिट्स सालाना है और पिछले 5 सालों के दौरान इसने 20 फीसदी सीएजीआर की दर से वृद्धि की है।

 टै्रक के भारत में 30,000 से अधिक उपभोक्ता हैं और 2018 में इसने देश में अपने 100 फीसदी सब्सिडरी संचालन का लॉन्च किया। दुनिया भर में तकनीकी दृष्टि से सबसे आधुनिक साइकलों के विख्यात कंपनी टै्रक वर्तमान में रोड़, माउन्टेन एवं हाइब्रिड कैटेगरीज़ में 30 से अधिक साइकलों के मॉडल तथ़ा टै्रक एवं बोंटरेजर पार्ट्स, एक्सेसरीज़, मर्चेन्डाइज़ एवं राइडिंग गियर की व्यापक रेंज पेश करती है। टै्रक और बोंटरेजर के उत्पाद दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई, नासिक, लुधियाना, गाज़ियाबाद, चेन्नई, बैंगलोर, इंदौर, हल्द्वानी, विशाखापटनम, मैंगलोर, गोवा, नागपुर, पटियाला, ठाणे, पुणे, अहमदाबाद, जलंधर, रायपुर, श्रीनगर, कोल्हापुर, कोलकाता, भोपाल, विजयवाड़ा, सिलीगुड़ी, लखनऊ, भुवनेश्वर, मैसुर, जयपुर, देहरादून और नांदेड़ सहित 50 शहरों के 44 स्टोर्स में उपलब्ध हैं।

 अधिक जानकारी के लिए विज़िट करें https://www.trekbikes.com

टै्रक बाइसाइकल के बारे में

टै्रक बाइसाइकल, राइडिंग गियर, मर्चेन्डाईज़, एक्सेसरीज़ एवं पार्ट्स के डिज़ाइन और निर्माण में ग्लोबल लीडर है। टै्रक का मानना है कि साइकल दुनिया की कई जटिल समस्याओं का सरल समाधान है। कंपनी उन सभी बाधाओं को दूर करने के लिए तत्पर है जो लोगों को साइकल का इस्तेमाल करने से रोकती हैं, ताकि साइकल को परिवहन, मनोरंजन एवं फिट रहने के साधन के रूप में प्रोत्साहित किया जा सके।